Screen Reader Access Skip to Main Content Font Size   Increase Font size Normal Font Decrease Font size
Indian Railway main logo
Search :
Find us on Facebook View Content in Hindi
National Emblem of India

About Us

Passenger & Freight Services

Recruitment/News/Press Release

General Public Info.

Dept./Div of SECR

Tender Related

Contact Us/Other info.

 
Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS

Press Release No. 52813-03-2023
bsp
‘रेल मदद, एप से प्राप्त यात्रियों की समस्याओं/शिकायतों के त्वरित निराकरण में सर्वश्रेष्ठ योगदान एवं भूमिका निभाने वाले रेल कर्मियों को महाप्रबंधक द्वारा सम्मानित किया गया ।

रेल मदद, एप से प्राप्त यात्रियों की समस्याओं/शिकायतों के त्वरित निराकरण में सर्वश्रेष्ठ योगदान एवं भूमिका निभाने वाले रेल कर्मियों को महाप्रबंधक द्वारा सम्मानित किया गया ।

रेल सफर के दौरान रेलवे से संबंधित शिकायतों के लिए रेल यात्री ले सकते है 'रेल मदद' एप की मदद ।

रेल यात्रियों की शिकायतों के निवारण की प्रक्रिया को सरल एवं तेज करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है 'रेल मदद' एप ।

बिलासपुर–23 फरवरी2023

रेल मदद एप द्वारा यात्रियों से प्राप्त समस्याओं/शिकायतों के त्वरित निराकरण में सर्वश्रेष्ठ योगदान एवं भूमिका निभाने वाले रेल कर्मियों को आज दिनांक 23 फरवरी,2023 को दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे,मुख्यालय,बिलासपुर में महाप्रबंधक श्री आलोक कुमार के द्वारा सम्मानित किया गया । यात्रियों से प्राप्त समस्याओं/शिकायतों के त्वरित निपटान करने में और फिर उनसे फीडबैक लेने में माननीय महाप्रबंधक महोदय/अपर महाप्रबंधक महोदय के निर्देशों व अनुदेशों के बाद पूरे भारतीय रेल में हमारे दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है ।

 

इसी कड़ी में माह अक्टूबर, नवम्बर एवं दिसम्बर, 2022 (तीन माह) के लिए सम्मानित होने वाले रेलकर्मियों में अर्जुन पवार, जूनियर इंजीनियर (C&W), श्रीमति श्रीवनि चंद्रवंशी, सीसीसी, सोनवीर, कांस्टेबल, आलोक कुमार, हेड कांस्टेबल, पी.सोम शेखर, सीआरएस, दीपक लोधी, कांस्टेबल,एम. एल. योगी, कांस्टेबल,एस. के. शर्मा, एएसआई, एल. वी. रमना, सीनियर सीसी, पी. उपाध्याय, जूनियर इंजीनियर (C&W), विजय विठोले, कांस्टेबल, प्रदीप गोदवे, कांस्टेबलसम्मिलित थे ।

 

माननीय प्रधानमंत्री की डिजिटल पहलों के अनुरूप भारतीय रेलवे ने शिकायत प्रबंधन प्रणाली को पूरी तरह डिजिटल करते हुए रेल यात्रियों की शिकायतों के निवारण की प्रक्रिया को सुधारने एवं तेज करने के लिये रेलवे के द्वारा पिछले 3 वर्षों से  'रेल मददनाम से एक एप जारी किया है ।

 

रेल मदद एप यात्रियों की शिकायतों को दर्ज कर शिकायतों के निवारण की स्थिति के बारे में उन्हें लगातार जानकारी मुहैया कराता है । यात्री को इस एप पर रजिस्टेशन के बाद एसएमएस के जरिये शिकायत संख्या तुरंत उपलब्ध कराकर रेलवे द्वारा उठाये गये कदमों की जानकारी भी एसएमएस द्वारा दी जाती है ।

 

पूर्व में रेलवे के द्वारा जितनी भी हेल्पलाईन नंबर इस्तेमाल में थी उन सभी को रेल मदद एप में समाहित की गई है । हेल्पलाईन नंबर 139 पर भी काल करने से रेल मददद्वारा यात्रियों की समस्याओं का निराकरण किए जा रहे है ।

 

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत वर्तमान वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान अक्टूबर से दिसम्बर 2022 तक रेल मदद द्वारा 15581 रेल यात्रियों की शिकायत प्राप्त हुए, जिनका शत-प्रतिशत समाधान किया किया गया ।

 

यात्रियों से अनुरोध है कि यात्रा के दौरान रेलवे से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्याओं /शिकायतों के निदान के लिए रेलवे द्वारा जारी किए गए इस एप का अधिक से अधिक उपयोग करें ।

**********

 

 

 

 

 

 

 



(Santosh Kumar )
Sr. Public Relations Officer




  Railnet Mail Login | Admin Login | Site Map | Contact Us | RTI | Disclaimer | Terms & Conditions | Privacy Policy Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2016  All Rights Reserved.

This is the Portal of Indian Railways, developed with an objective to enable a single window access to information and services being provided by the various Indian Railways entities. The content in this Portal is the result of a collaborative effort of various Indian Railways Entities and Departments Maintained by CRIS, Ministry of Railways, Government of India.