Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS

दक्षिण पूर्व मध्‍य रेलवे, बिलासपुर मंडल की हिंदी गृहपत्रिका ‘दीक्षा’ के 47 वें अंक का विमोचन

दक्षिण पूर्व मध्‍य रेलवे, बिलासपुर मंडल की हिंदी गृहपत्रिका ‘दीक्षा’ के 47वें अंक का विमोचन श्री बी.गोपीनाथ मलिया, मंडल रेल प्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्‍य रेलवे, बिलासपुर मंडल के करकमलों से दिनांक 28.06.2017 को मंडल सभाकक्ष में मंडल राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की बैठक के अवसर पर संपन्‍न हुआ ।

‘दीक्षा’ के इस अंक में पर्यावरण संरक्षण पर बल दिया गया है । पत्रिका का मुखपृष्‍ठ आकर्षक है, जिसमें सामूहिक वृक्षारोपण के चित्र के नीचे निम्‍नलिखित दो पंक्तियां लिखी गई हैं –

आओ मिलकर हाथ बढ़ाएं, इस धरती को स्‍वर्ग बनाएं ।
पौधे रोपें, पेड़ बचाएं, गुलशन-गुलशन फूल खिलाएं ।।

चालीस पृष्‍ठीय इस पत्रिका में रेल अधिकारियों, कर्मचारियों और उनके परिजनों की रचनाओं के अलावा बिलासपुर मंडल द्वारा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में किये गये प्रयासों पर भी एक सचित्र आलेख प्रकाशित किया गया है । इसके अलावा इसके प्रत्‍येक पृष्‍ठ के नीचे पर्यावरण संरक्षण और उर्जा, जल और इंधन बचत से संबंधित काव्‍यात्‍मक सूक्तियां प्रकाशित की गई हैं । इसके अलावा पत्रिका के अंतिम पृष्‍ठ में एक पैकेट संलग्‍न किया गया है, जिसमें तुलसी के बीज रखे गये हैं और पाठकों से अनुरोध किया गया है कि वे तुलसी बीज को उपयुक्‍त स्‍थल पर बोयें और पर्यावरण के प्रदूषण को मिटाने में सहयोग प्रदान करें ।

विमोचन कार्यक्रम के प्रारंभ में मंडल रेल प्रबंधक, अपर मंडल रेल प्रबंधक सहित सभी उपस्थित अधिकारियों को तुलसी के पौधे भेंट किये गये । अपर मुख्‍य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री एस.के.सोलंकी के मार्गदर्शन में किये गये इस प्रयास की मंडल रेल प्रबंधक सहित समस्‍त अधिकारियों ने प्रशंसा की और कहा कि राजभाषा के प्रयोग-प्रसार के साथ किये गये ऐसे छोटे-छोटे प्रयासों से पृथ्‍वी के पर्यावरण-चक्र को संतुलित करने में सहायता मिलेगी ।

-----------------------------

 

दक्षिण पूर्व मध्‍य रेलवे, बिलासपुर मंडल राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की बैठक संपन्‍न

दक्षिण पूर्व मध्‍य रेलवे, बिलासपुर मंडल राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की बैठक 28 जून 2017 को श्री बी. गोपीनाथ मलिया, मंडल रेल प्रबंधक की अध्‍यक्षता में संपन्‍न हुई । बैठक में जनवरी-मार्च 2017 तिमाही के दौरान मंडल में हुई राजभाषा प्रगति की समीक्षा की गई ।
बैठक के प्रारंभ में श्री एस.के.सोलंकी, अपर मुख्‍य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक ने समिति के अध्‍यक्ष एवं मंडल रेल प्रबंधक श्री बी.गोपीनाथ मलिया का तुलसी पौधा देकर स्‍वागत किया । श्री प्रमोद सोनी, राजभाषा अधिकारी ने अपर मुख्‍य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक एवं प्रधान कार्यालय से पधारे श्री विक्रम सिंह, वरिष्‍ठ राजभाषा अधिकारी का तुलसी पौधा देकर स्‍वागत किया ।
इस अवसर पर राजभाषा अधिकारी ने पावर पाइंट प्रेजेन्‍टेशन के माध्‍यम से विभिन्‍न शाखाओं में हुई राजभाषा प्रगति की मदवार स्थिति प्रस्‍तुत की । अपने अध्‍यक्षीय भाषण मेंमंडल रेल प्रबंधक ने समस्‍त शाखाधिकारियों से कहा कि वे स्‍वयं अपना अधिकाधिक कार्य हिंदी में कर अपने अधीनस्‍थ अधिकारियों और कर्मचारियों के प्रेरणा-स्‍त्रोत बनें । उन्‍होंने इस अवसर पर श्री अभय सिंह ठाकुर, कार्यालय अधीक्षक,वाणिज्‍य शाखा को राजभाषा पुरस्‍कार के रूप में रेलवे बोर्ड से प्राप्‍त प्रमाणपत्र प्रदान किया ।
गूगल वाइस टाइपिंग का प्रात्‍यक्षिक -
बैठक के अंत में श्री प्रमोद सोनी, राजभाषा अधिकारी ने गूगल वाइस टाइपिंग का प्रात्‍यक्षिक दिया । उन्‍होंने सुखद आश्‍चर्य से अभिभूत अधिकारियों सेकहा कि अब कंप्‍यूटर पर हिंदी में काम करने के लिये की-बोर्ड कौशल की आवश्‍यकता नहीं है । हम सब वाइस टाइपिंग के द्वारा भी कंप्‍यूटर पर अपना कार्य आसानी से कर सकते हैं । उन्‍होंने अनुरोध किया कि अधिकाधिक लोगों को इस पद्धति की जानकारी दी जाए ।
बैठक में मंडल रेल प्रबंधक, अपर मंडल रेल प्रबंधक, समस्‍त शाखाधिकारी, अन्‍य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे ।







Rajbhasha Vibhag



Annual programme 






Source : South East Central Railway CMS Team Last Reviewed on: 18-07-2017